Wed. Oct 16th, 2024

20 वर्षीय अमन ने जुगाड़ से बना दिया रोबोटिक फायर फाइटर

Oplus_0

खरगोन जिले बांसवा के महज आठवीं तक पढ़े 20 वर्षीय युवक ने जुगाड़ से बना दिया रोबॉटिक फायर फाइटर। फायर फाइटर को रिमोट के माध्यम से संचालित कर 100 मीटर दूर से आग पर पाया जा सकता है काबू। पहले भी बन चुका है सेना के जवानों के लिए रोबोटिकगन, ब्लाइंड के लिए सेंसरयुक्त चश्मा और रोबोट। 

खरगोन जिला मुख्यालय से करीब 90 किलोमीटर दूर बड़वाह तहसील के छोटे से कस्बे बांसवा में रहने वाले अमन कालरा ने जुगाड़ से फायर फाइटर रोबोट तैयार किया है। फायरफाइटर की विशेषता ये है कि रिमोट कंट्रोल के माध्यम से आग लगने वाली बिल्डिंग से करीब 100 मीटर की दूरी से फायरफाइटर को चलाकर आग पर काबू पाए जा सकता है। निर्धन परिवार में जन्मे अमन ने आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण महज आठवीं तक की पढ़ाई की है। पढ़ाई छोड़ने के बावजूद अमन ने हर नहीं मानी और लगातार कुछ नया करने के मंशा से कुछ साल पहले जुगाड़ से एक रोबोट तैयार किया था जो रिमोट कंट्रोल के माध्यम से भोजन और अन्य वस्तुएं सर्व करने में सक्षम था। इसके बाद अमन ने उन लोगों के लिए सेंसर वाला चश्मा तैयार किया था। इसके माध्यम से सूरदास दूर से ही आने वाले बिजली के पोल या वाहन को भांपकर सेंसर के साउंड से पता लगाकर सचेत होते हैं। वहीं सेना के जांबाज जवानों के लिए रोबोटकगन तैयार की थी। इसके माध्यम से 5 किलोमीटर दूर से दुश्मन पर निशान साथ कर उसे देर किया जा सकता है। 

इन चीजों से बनाया फायर फाइटर रोबोट-

अमन ने बताया फायर फाइटर बनाने के लिए पंप, ब्लूटूथ माड्यूल, मोटर ड्राइवर और आर्डिनो का उपयोग कर जुगाड़ से रोबोटिक फाइटर तैयार किया है। इन वस्तुओं की जुगाड़ के लिए कुछ लोगों ने राशि की मदद भी की है।

इसलिए बनाया रोबोटिक फायर फाइटर-

घर से आर्थिक रूप से बेहद कमजोर अमन कालरा बचपन से ही कुछ नया करने का जुनून रखते हैं। अमन का मानना है जब भीषण आग लगती है तो फायरफाइटर चलने वाले कर्मचारी अपनी जान जोखिम में डालकर आग बुझाने का काम करते हैं। ऐसे में कर्मचारी कई बार झूला जा सकते हैं या फिर हादसे का शिकार हो जाते हैं। रोबोट के माध्यम से 100 मीटर की दूरी से फायर फाइटर चलने पर वह अपने आप को सुरक्षित रखकर आज पर काबू पा सकते हैं। इसलिए जुगाड़ से फायरफाइटर तैयार किया है। 

लोगों ने अमन की सहायता-

20 वर्षीय युवक अमन कालरा का कहना है मैं 15 दिन के अथक प्रयास है रोबोटिक फायर फाइटर तैयार किया है यह फायर फाइटर 100 मीटर दूर से संचालित कर आज पर काबू पा सकता है। फायर फाइटर बनाने के लिए पंप, ब्लूटूथ माड्यूल, मोटर ड्राइवर और आर्डिनो का उपयोग कर जुगाड़ से रोबोटिक फाइटर तैयार किया है। इन वस्तुओं की जुगाड़ के लिए कुछ लोगों ने राशि की मदद भी की है।

Related Post